क्या आप खुद को motivate रखने के लिए प्रेरित करने वाली कहानिया दूंड रहे है, क्या आप खुद को मोटीवेट रखना चाहते है, क्या आप की लाइफ भी आपके अनुसार नहीं चल रही है . तो चलिए हमारे दुवारा दी गयी सब से Best motivational stories in hindi को पढ़ते है!

हर कोई कभी-कभी दुखी होने के कारन थोड़ा उदास हो जाता है। और उदासी भरे चित्रों और sad songs के लिए इंटरनेट पर खोज करने लग जाता है या अपने दुखों में डूबाने जाता है इसके के बजाय, आप लोगो को इन प्रेरणादायक लघु कथाओं को पढना चाहिए ।

हमने आपको सबसे Best Motivational Stories In Hindi दी हैं, जो वास्तविक और काल्पनिक दोनों हैं, आपको अपने उदासीनता से खींचने के लिए, जो की आप को मुस्कराहट और आपको प्रेरित करती हैं।

Short Best Motivational Stories In Hindi

1. Everyone Has a Story in Life – हर किसी की जिन्दगी में एक कहानी होती है

motivational stories in hindi

ट्रेन की खिड़की से बाहर देख रहा एक 24 साल का लड़का अचानक चिल्लाया …

“पिताजी, देखो पेड़ पीछे जा रहे हैं!”
पिताजी मुस्कुराए और पास में बैठे एक युवा जोड़े ने 24 साल के बच्चे के दयालु व्यवहार को देखा, अचानक वह बछा फिर से उत्तेजित हो गया …

“पिताजी, देखो बादल हमारे साथ चल रहे हैं!”

दंपति ने विरोध नहीं किया और बूढ़े व्यक्ति से कहा …

“आप अपने बेटे को एक अच्छे डॉक्टर के पास क्यों नहीं ले जाते?” बूढ़ा व्यक्ति मुस्कुराया और कहा … “मैंने ऐसा ही किया और हम अभी अस्पताल से आ रहे हैं, मेरा बेटा जन्म से अंधा था, उसे आज ही अपनी आंखें मिली हैं।”

इस दुनिया पर हर एक व्यक्ति की एक कहानी है। जब तक आप किसी की हकीकत को पूरी तरह से नहीं जान लेते तब तक उसके लिए अपनी धारणा न बनाये हो सकता है की उसका सच आप को चौंका दे..!

2. Shake off Your Problems – अपनी समस्याओं को दूर करना Best Motivational stories in Hindi

motivational stories in hindi
motivational stories in hindi

एक आदमी का पसंदीदा गधा एक शिकारी के फंदे में फस जाता है वह चाहे कितनी भी कोशिश कर ले, उसे बाहर नहीं निकाल पता। इसलिए वह इसे जिंदा दफनाने का फैसला करता है। ऊपर से गधे में मिट्टी डाली जाती है। गधा भार महसूस करता है, उसे हिलाता है, और उस पर कदम रखता है।

अधिक मिट्टी डाली जाती है। यह इसे हिलाता है और कदम बढ़ाता है। जितना अधिक भार डाला गया था, उतना ही अधिक बढ़ गया। दोपहर तक, गधा हरे चरागाहों में चर रहा था।

बहुत झटकों के बाद (समस्याओं का) और (उनसे सीखते हुए) आगे कदम बढ़ाते हुए, आप को मजिल मिल ही जाती है.

Best Motivational stories In Hindi for students

3. हाथी की रस्सी

जब एक आदमी हाथियों को पार कर रहा था, तो वह अचानक रुक गया, इस तथ्य से भ्रमित हो गया कि ये विशाल जीव केवल उनके सामने के पैर से बंधे एक छोटे से रस्सी से पकड़े जा रहे थे।

न कोई जंजीर, न कोई पिंजरा। यह स्पष्ट था कि हाथी कभी भी, अपने बंधनों से अलग हो सकते हैं, लेकिन किसी कारण से, वे नहीं करते थे।

उसने पास में एक ट्रेनर को देखा और पूछा कि ये जानवर बस वहाँ क्यों खड़े थे और दूर जाने की कोई कोशिश नहीं की। “ठीक है,” ट्रेनर ने कहा, “जब वे बहुत छोटे और बहुत छोटे होते हैं तो हम उन्हें टाई करने के लिए एक ही आकार की रस्सी का उपयोग करते हैं और उस उम्र में, उन्हें धारण करना पर्याप्त होता है।

पढ़ते रहिये : Best Motivational Stories In hindi

जैसे-जैसे वे बड़े होते हैं, उन्हें विश्वास होता है कि वे टूट नहीं सकते। उनका मानना ​​है कि रस्सी अभी भी उन्हें पकड़ सकती है, इसलिए वे कभी भी मुफ्त तोड़ने की कोशिश नहीं करते हैं।

वह आदमी अचंभित था। ये जानवर किसी भी समय अपने बंधनों से मुक्त हो सकते थे लेकिन क्योंकि उनका मानना ​​था कि वे नहीं कर सकते थे, वे जहां थे वहीं फंस गए थे।

हाथियों की तरह, हम में से कितने लोग इस विश्वास के साथ जीवन गुजार रहे हैं कि हम कुछ नहीं कर सकते, क्योंकि हम इससे पहले एक बार असफल हुए थे?

Moral –विफलता सीखने का हिस्सा है; हमें जीवन में कभी भी संघर्ष नहीं छोड़ना चाहिए।

दोस्तों हमें भरोसा है की आप को हमारे दुवारा दी गयी ये कहानिया पसंद आ रही होगी .. आगे भी आप पढेगे : Motivational stories in hindi about life

inspirational and Best Motivational Stories in hindi for kids

4. Potatoes, Eggs, and Coffee Beans Story

एक बार एक समय पर एक बेटी ने अपने पिता से शिकायत की कि उसका जीवन दुखी है और उसे नहीं पता था कि वह इसे कैसे बनाने जा रही है ।

वह हर समय संघर्ष और संघर्ष से थक चुकी थी। ऐसा लग रहा था कि एक समस्या हल हो गई है, एक और एक जल्द ही पीछा किया।

उसका पिता, एक पेशेवर रसोइया, उसे रसोई घर में ले आया। उसने पानी से तीन घड़े भरे और प्रत्येक को एक उच्च आग पर रखा। एक बार जब तीन बर्तन उबलने लगे, तो उसने एक बर्तन में आलू, दूसरे बर्तन में अंडे और तीसरे बर्तन में कॉफी बीन्स को रखा।

उसने तब उन्हें बैठने और उबालने दिया, बिना अपनी बेटी को एक शब्द कहे। बेटी, विलाप और बेसब्री से इंतजार कर रही थी, सोच रही थी कि वह क्या कर रहा है।

पढ़ते रहिये : Best motivational stories in hindi

बीस मिनट के बाद वह बर्नर बंद कर दिया। उसने आलू को बर्तन से बाहर निकाला और एक कटोरे में रखा। उसने उबले हुए अंडों को बाहर निकाला और उन्हें एक कटोरे में रखा।

फिर उसने कॉफी को बाहर निकाला और एक कप में रखा। उसकी ओर मुड़कर उसने पूछा। \”बेटी, तुम क्या देखती हो?..

\”आलू, अंडे और कॉफी,\” उसने झट से जवाब दिया।

\”करीब से देखो,\” उन्होंने कहा, \”और आलू को छूएं।\” उसने किया और कहा कि वे नरम थे। फिर उसने उसे एक अंडा लेने और उसे तोड़ने के लिए कहा।

खोल को खींचने के बाद, उसने कठोर उबले अंडे का अवलोकन किया। अंत में, उसने उसे कॉफी पीने के लिए कहा। इसकी समृद्ध सुगंध उसके चेहरे पर मुस्कान ले आई।

\”पिता, इसका क्या मतलब है?\” उसने पूछा।

फिर उन्होंने समझाया कि आलू, अंडे और कॉफी बीन्स ने एक ही प्रतिकूलता का सामना किया है – उबलते पानी।

हालांकि, हर एक ने अलग तरह से प्रतिक्रिया दी।

पढ़ते रहिये : Best Motivational Stories In Hindi

आलू मजबूत, कठोर, और अविश्वसनीय रूप से चला गया, लेकिन उबलते पानी में, यह नरम और कमजोर हो गया।

अंडा नाजुक था, जिसके बाहरी बाहरी आवरण को उसके तरल इंटीरियर की रक्षा करने तक उबलते पानी में डाल दिया जाता था। फिर अंडे के अंदर का हिस्सा सख्त हो गया।

हालांकि, ग्राउंड कॉफी बीन्स अद्वितीय थे। उबलते पानी के संपर्क में आने के बाद, उन्होंने पानी को बदल दिया और कुछ नया बनाया।

तुम कौन हो, ”उसने अपनी बेटी से पूछा। “जब प्रतिकूलता आपके दरवाजे पर दस्तक देती है, तो आप कैसे प्रतिक्रिया देते हैं? क्या आप आलू, अंडा, या कॉफी बीन हैं?

Moral: जीवन में, चीजें हमारे आसपास होती हैं, चीजें हमारे पास होती हैं, लेकिन केवल एक चीज जो वास्तव में मायने रखती है वह हमारे भीतर होती है।

Also Read : Best Sandeep Maheshwari Quotes For Motivation

Short Best Motivational Stories In Hindi for Students life

The Foolish MonkeyShort Best Motivational stories in hindi

ठंडी और खामोश रात थी। मौसम में ठण्ड थी। एक पेड़ पर बंदरों का समूह था। वे इसकी शाखाओं से चिपके हुए थे। बंदरों में से एक ने कहा, “काश हम कुछ आग पा सकते। यह हमें गर्म रखने में मदद करेगा। ”

अचानक उन्हें फायरफ्लाइज का झुंड दिखाई दिया। युवा बंदरों में से एक ने सोचा कि यह आग थी। उसने एक जुगनू पकड़ा। उसने एक सूखे पत्ते के नीचे रख दिया और उस पर उड़ने लगा। उनके प्रयासों में कुछ अन्य बंदर भी शामिल हुए।

इस बीच, एक गौरैया अपने घोंसले के लिए उड़ान भरती हुई आई, जो उसी पेड़ पर थी जिस पर बंदर बैठे थे। उसने देखा कि वे क्या कर रहे थे। गौरैया हँस पड़ी। उसने कहा, “अरे मूर्ख बंदर जो जुगनू हैं, असली आग नहीं। मुझे लगता है कि आप सभी को एक गुफा में शरण लेनी चाहिए।

बंदरों ने गौरैया की बात नहीं मानी। वे बेचारे जुगनू को उड़ाते रहे।

कुछ समय बाद, बंदर बहुत थक गए। अब उन्हें एहसास हुआ कि गौरैया ने जो कहा था वह सही था। उन्होंने जुगनू को आज़ाद कर दिया और पास की एक गुफा में चले गए।

Moral of Best Motivational stories in hindi: जबकि दृढ़ता एक अच्छे छात्र के सबसे परिभाषित गुणों में से एक है, हर दिन सीखने के लिए हमेशा कुछ नया होता है! यकीन है कि कहानी में बंदरों को लगातार कर रहे हैं, लेकिन उनकी कड़ी मेहनत का भुगतान नहीं किया क्योंकि वे कम से कम शुरू में सुनने से इनकार कर दिया था। हमेशा अपने बड़ों की सुनें, वे बेहतर जानते हैं!

Watch more Best Motivational Stories in hindi : Follow and Subscribe us
On YouTube

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.